बीज प्रक्रिया केन्द्र से अब किसानों को उन्नतशील बीज की किस्मे भी

0
37

(रायपुर) जिला मुख्यालय कोण्डागांव में 17 दिसम्बर को छत्तीसगढ़ राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम लिमिटेड के द्वारा बीज प्रक्रिया केन्द्र स्थापित किया गया है। इस बीज प्रक्रिया केन्द्र से जिले में उत्पादित धान के बीजो का प्रसंस्करण कर उन्नतशील बीजो का उत्पादन संभव हो पायेगा। जिससे जिले के किसानों को अब उन्नतशील बीजों की उपलब्धता सुलभ होगी तथा बीजों के संबंध में आत्मनिर्भरता प्राप्त होगी।
 

कृषि विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार इस हेतु जिले के विभिन्न ग्राम चलका, कोनगुड, बयानार, करंजी, कोकोडी, बोलबोला, बड़े कनेरा, माकड़ी, बड़ेघोड़सोड़ा, कुसमा के कुल 74 कृषकों द्वारा कृषि विभाग के माध्यम से बीज निगम में बीज उत्पादन हेतु धान की दुर्गेश्वरी, बमलेश्वरी, चंद्रहासिनी एमटीयू 1010 व अन्य किस्मों के प्रजनक, आधार व प्रमाणित बीजों के उत्पादन हेतु 67 हेक्टयर रकबे के लिए पंजीयन कराया गया है, जिनसे लगभग 3000 क्विंटल धान बीजो का उत्पादन होगा।

इसकेे लिए 3 टीपीएच की ग्रेडिंग मशीन स्थापित की गई है तथा 1500 मीट्रिक टन के 3 गोदामो का निर्माण किया गया है। यह बीज प्रारंभिक प्रजनक के रूप में सवंर्धित किये जायेेंगे, जिसके आधार एवं प्रमाणित बीजों का प्रसंस्करण का आगामी वर्षों में किया जायेगा। तत्पश्चात इन बीजों का प्रमाणिकरण जांच एंव टैगिंग के पश्चात यह बीज सोसायटी एंव प्रक्रिया केन्द्र के माध्यम से सीधे किसानांे को उपलब्ध करायें जायेगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here