मक्का प्रसंस्करण प्लांट हेतु कोण्डागांव जिले में कृषको का पंजीयन अभियान जारी

0
26

(रायपुर) जिला प्रशासन कोण्डागांव द्वारा मक्का प्रोसेसिंग प्लांट की स्थापना हेतु युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे है। उल्लेखनीय है कि माँ दंतेश्वरी मक्का प्रसंस्करण, विपणन मर्यादित सहकारी समिति कोकोड़ी के नाम से स्थापित होने वाले इस प्लांट का निर्माण ग्राम कोकोड़ी में 20 एकड़ की भूमि में किया जा रहा है। इस प्लांट की लागत 136.20 करोड़ बताई जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा कंपनी स्थापना हेतु डीपीआर बनाकर शासकीय अनुदान के लिए शासन को प्रस्तुत किया जा चुका है। प्लांट का कार्यालय कलेक्ट्रेट भवन से संचालित है। इस संबंध में जिले के 65 हजार कृषको में से 18 हजार किसानो का पंजीयन किया जा चुका है। शेयर की राशि के रुप में अब तक 1 करोड़ 20 लाख रुपये समिति के खाते में जमा किए गए है।

मक्का कृषक एवं अन्य कृषक पंजीयन के लिए 100 रुपये पंजीयन शुल्क एवं एक हजार रुपये शेयर राशि के साथ अपना पंजीयन करा सकते है। शेयर राशि में एक हजार रुपये से पचास हजार रुपये तक की राशि जमा की जा सकती है। पंजीयन हेतु संबंधित गांव के सचिव, पटवारी, लैम्पस, सहायक कृषि विकास अधिकारी, समिति के कार्यालय, जनपद कार्यालय, तहसील कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। पंजीयन उपरांत कृषको से समर्थन मूल्य से अधिक दर पर मक्का समिति द्वारा क्रय करने के साथ बोनस राशि भी प्रदान जायेगी।

कलेक्टर नीलकंठ टीकाम द्वारा कृषकों के अधिक से अधिक पंजीयन हेतु जिला स्तरीय नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए है। जो हॉट बाजारो में शिविर आयोजित कर ग्रामीणों को मक्का प्रोसेसिंग प्लांट की स्थापना और उससे जुड़े हुए अन्य सामाजिक आर्थिक लाभो के विषय में ग्रामीणों को विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए पंजीयन हेतु प्रेरित करेंगे। कलेक्टर ने मौके पर कहा कि हमारा प्रयास सभी 65 हजार कृषको का पंजीयन कराना होना चाहिए। इसके लिए पंजीयन राशि जमा करने में भी छूट दी गई है। जिसके तहत कृषकगण 3 महीने के अंतराल में किश्त द्वारा 11 सौ रुपये की राशि चुका सकते है।