कर्ज माफी से किसानों को मिली बड़ी राहत : श्री पल्टन सिन्हा अब अपने दिव्यांग पुत्र को आगे भी पढ़ा सकेगा

0
26

(रायपुर) मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सत्ता संभालते ही राज्य के 19 लाख किसानों के 11 हजार करोड़ से अधिक की कर्ज माफी का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया। इससे अल्प वर्षा एवं सूखे की मार झेल रहे राजनांदगांव जिले के छुरिया विकासखंड के ग्राम दैहान निवासी श्री पल्टन सिन्हा जैसे लाखों किसानों को बड़ी राहत मिली है। 

श्री सिन्हा के पास कुल 3 एकड़ 16 डिसमिल कृषि भूमि है। खेती-किसानी के लिए उन्होंने खरीफ वर्ष 2018-19 में सहकारी समिति लमती से 25 हजार रूपए नगद तथा खाद-बीज एवं दवाईयों के लिए 7 हजार रूपए का ऋण लिया था, लेकिन गत वर्ष की सूखे एवं अल्पवर्षा के चलते फसल बहुत कम हुई। कम पैदावार के कारण ऋण अदा कर पाना उनके लिए संभव नहीं था।

श्री सिन्हा ने बताया कि जैसे ही नयी सरकार ने उनका ऋण माफ कर किया वैसे ही उसमें उसके पूरे परिवार के सदस्यों में नये उत्साह का संचार हुआ। इससे अब उनके दिव्यांग पुत्र बलवंत और छोटी पुत्री लक्ष्मी की पढ़ाई-लिखाई सुचारू रखने में कठिनाई नहीं होगी। किसी प्रकार का ऋण नहीं होने पर अब वह आगामी खरीफ फसल के लिए भी ऋण ले सकेगा और खेती-किसानी के लिए साहूकारों से ऊंचे ब्याज दर पर ऋण लेने से बच सकेगा।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here