धान खरीदी केन्द्र में 511 कट्टा धान ज्यादा पाए जाने पर समिति प्रबंधक सहित तीन के विरूद्ध एफआईआर

0
40

(रायपुर) धान खरीदी केन्द्र ढेकुना में 511 कट्टा ज्यादा धान पाए जाने पर समिति प्रबंधक एवं फड प्रभारी श्री दिनेश वर्मा, कम्प्यूटर ऑपरेटर अश्विनी यादव एवं बारदाना प्रभारी श्री धनेश घृतलहरे के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराया गया है। 
       

उप पंजीयक, सहकारिता से प्राप्त जानकारी के अनुसार सिमगा के विश्रामपुर सोसायटी के अंतर्गत धान खरीदी केन्द्र ढेकुना का जिला प्रशासन की टीम  द्वारा मंगलवार को आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान ढेकुना खरीदी केन्द्र में खरीदे गये धान की मात्रा से 511 कट्टा धान ज्यादा पाया गया।

मंगलवार 3 दिसम्बर को बिना टोकन जारी किए 511 कट्टा ज्यादा धान को उपार्जन केन्द्र के भीतर लाया गया और नियमों के विरूद्ध बारदाना जारी कर तौल करके रखा गया। धान का मौके पर भौतिक सत्यापन करने पर मामला उजागर हुआ। फड़ प्रभारी से पूछे जाने पर बताया कि उन्होंने 4 दिसम्बर की तारीख मंे काटे गये टोकन के विरूद्ध 9 किसानों का धान खरीदा गया है। फड़ में उपलब्ध धान एवं दस्तावेजों के अवलोकन करने पर स्पष्ट हुआ कि फड़ प्रभारी द्वारा इन किसानों का धान जिसका टोकन 4 दिसम्बर के लिए काटा गया था, को तौलकर उपार्जन केन्द्र में रखा गया, जिसका समायोजन 4 दिसम्बर को किया जाता।

इस प्रकार आगामी दिवस के लिए अग्रिम धान तौलकर उपार्जन केन्द्र में रखना धान खरीदी नीति 2019-20 का सीधा उल्लंघन होने के कारण खरीदी केन्द्र में गड़बड़ी करने वाले समिति प्रबंधक समेत तीन कर्मचारियों के विरूद्ध सिमगा पुलिस थाने में प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई है। पुलिस ने भारतीय दण्ड संहिता की धारा 467, 468, 418, एवं 420 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here