राज्य की मंडियों में अब तक 13 लाख क्विंटल कपास की रिकॉर्ड आमद, 100 प्रतिशत खऱीद

0
2

(चंडीगढ़) राज्य में खऱीद एजेंसियों ने अब तक तकरीबन 13 लाख क्विंटल कपास की खऱीद की है और इसके साथ ही पिछले साल इसी समय के दौरान हुई खऱीद के मुकाबले 61 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन लाल सिंह ने आज यहाँ बताया कि अब तक हुई कपास की भारी आमद और खऱीद राज्य भर के अनुकूल मौसम के हालातों के स्वरूप हुआ है।

चेयरमैन ने आगे बताया कि पिछले साल की 8.11 लाख क्विंटल आमद के मुकाबले इस साल अब तक 13.06 लाख क्विंटल कपास की आमद हुई है। भारतीय कपास निगम ने 13.06 लाख क्विंटल में से 10.58 लाख क्विंटल कपास की खरीद की गई है, जबकि निजी व्यापारियों द्वारा 2.47 लाख क्विंटल की खऱीद की गई है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष के दौरान भारतीय कपास निगम द्वारा तलवंडी साबो, साधू, भीखी, बरेटा, लहरागागा और मुक्तसर में 6 नए खऱीद केन्द्रों समेत कपास के 22 नामांकित खऱीद केन्द्रों के नैटवर्क के द्वारा लगभग 80 प्रतिशत फ़सल की खऱीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की गई है।

लाल सिंह ने आगे कहा अनुकूल मौसम के हालातों के कारण अच्छी गुणवत्ता की कपास पैदा हुई है। उन्होंने आगे बताया कि भारतीय कपास निगम ने मंडियों में कपास की अब तक हुई आमद की तुरंत खऱीद को यकीनी बनाने के लिए 5 अक्टूबर से खऱीद शुरू कर दी गई थी।

चेयरमैन ने बताया कि साल 2019-20 के खऱीद सीज़न के दौरान कुल 43.04 लाख क्विंटल कपास की खऱीद की गई थी, जबकि मौजूदा सीज़न के दौरान अब तक 13.06 लाख क्विंटल कपास की खऱीद की गई है और मंडियों में नरमे की आमद अभी भी जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here