पैडी ट्रांसप्लांटर से धान रोपाई हुई आसान : न्यूनतम लागत और कम समय में अधिक उत्पादन

0
17

(रायपुर) किसान ’पैडी ट्रांसप्लांटर’ से धान की रोपाई आसानी से कर सकते है। इसके उपयोग से न्यूनतम लागत और कम समय में अधिक उत्पादन ले सकते है। उल्लेखनीय है कि कांकेर जिले के नरहरपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम मानिकपुर, रिसेवाड़ा और श्रीगुहान के किसानों के खेतों में कृषि अभियांत्रिकी व कृषि विज्ञान केन्द्र के मार्गदर्शन में लगभग 25 एकड़ में पैडी ट्रांसप्लांटर से धान रोपाई का कार्य बड़ी ही सरलता से किया गया।

किसान बालमुकुन्द ने बताया कि पैडी ट्रांसप्लांटर से धान रोपाई बहुत ही आसान है। मैट टाइप नर्सरी तैयार करने में मात्र दो मजदूरों के साथ 18 दिन में ही नर्सरी तैयार हो गई। वहीं ग्राम अंजनी निवासी उजियार सिंह वट्टी द्वारा महज 5 घंटे में दो मजदूरों के साथ एक एकड़ में धान रोपाई का काम पूर्ण कर लिया गया। इस विधि से न्यूयतम लागत और कम समय में अधिक उत्पादन लिया जा सकता है।

कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार के नवीन फसल प्रदर्शन योजना के तहत पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन से किसानों के खेतों में नर्सरी तैयार व रोपाई कर प्रदर्शन किया जा रहा है। इसके लिए सरकार द्वारा किसानों को प्रति एकड़ 3 हजार रूपए अनुदान का प्रावधान है। अधिकारियों ने बताया कि इस विधि द्वारा एक एकड़ में धान रोपाई का कार्य मात्र 2 से 3 घंटे में पूरा हो जाता है और साधारण खेती की अपेक्षा लागत भी कम आता है। साथ ही उत्पादन में 10-12 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी भी होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here