राष्ट्रीय कृषि मेला : वेजीटेबल ट्रांसप्लांटर बनेगा किसानों का आर्कषण

0
7

(रायपुर) छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के समीप ग्राम तुलसी बाराडेरा में 23 फरवरी से शुरू हो रहे राष्ट्रीय कृषि मेला में वेजीटेबल ट्रांसप्लांटर किसानों के लिए आर्कषण का केन्द्र बनेगा। यह उपकरण गोभी, मिर्च, टमाटर, बैगन जैसे फसल लगाने के लिए उपयोगी है। मेले में किसानों को इस यंत्र के उपयोग, उपलब्धता एवं अनुदान संबंधी सुविधा की जानकारी मिलने के साथ-साथ स्पाॅट पर बुकिंग की सुविधा भी मिलेगी। 

प्रमुख सचिव कृषि एवं कृषि उत्पादन आयुक्त श्रीमती मनिन्दर कौर द्विवेदी ने बताया कि साग-सब्जी की नर्सरी के परंपरागत रूप से रोपाई किये जाने पर पौधों के सूखने एवं नुकसान होने की सम्भावना रहती है। वेजीटेबल ट्रांसप्लांटर से 2 एवं 4 कतारों में एक साथ रोपाई करने में सक्षम होता है, साथ ही पौध से पौध की दूरी भी फसल अनुसार परिवर्तनीय होती है। इससे उत्पादन में 10 से 15प्रतिशत तक की वृद्धि होती है। रोपाई की लागत में 20 से25 प्रतिशत तक की बचत होती है। यंत्र में वाटर टैंक उपलब्ध होने से पौधों की नमी का संरक्षण होता है। खरपतवार की संभावना अपेक्षाकृत कम होती है । पौधों की जड़ों का बेहतर विकास होता है।

इस यंत्र की कीमत 70 हजार से  से 1 लाख20 हजार रूपये है। टेªक्टर की अश्व शक्ति (हार्स पावर) के आधार पर यंत्र की कीमत का 40 से 50 प्रतिशत अधिकतम राशि रू. 40000 से 75000 तक अनुदान की पात्रता है। किसानविभागीय अनुदान योजनाओं के अंतर्गत चैम्प्स प्रणाली के माध्मय स छ.ग. राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम में आॅनलाईन आवेदन प्रस्तुत कर यंत्र प्राप्त कर सकते हैं।

मेला स्थल पर बुकिंग हेतु किसान को खसरा, बी-1, परिचय पत्र, आधार कार्ड, बिजली बिल की छायाप्रति एवं सरपंच की सत्यापित प्रति दस्तावेज साथ ले कर साथ आ सकते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here