कोण्डागांव की मक्का प्रसंस्करण इकाई तथा विपणन सहकारी समिति की सदस्यता हेतु शिविर का आयोजन

0
13

(रायपुर) प्रदेश के आदिवासी बहुल कोण्डागांव जिले के ग्राम बड़े बेन्दरी में लगभग 105 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित होने वाले मां दंतेश्वरी मक्का प्रसंस्करण इकाई तथा इस इकाई के लिए गठित की जाने वाली विपणन सहकारी समिति के लिए मक्का उत्पादक किसानों की सदस्यता के लिए पंजीयन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।

इस संबंध में कल 24 फरवरी को ग्राम पंचायत बड़े बेन्दरी के माता गुड़ी परिसर में सहकारी समिति हेतु सदस्यता पंजीयन की जानकारी देने के लिए शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में बड़ी संख्या में मक्का उत्पादक किसान शामिल हुए। उल्लेखनीय है कि मक्का उत्पादक किसान 100 रूपए सदस्यता शुल्क तथा कृषक अंश पूंजी के रूप में न्यूनतम एक हजार रूपए से एक हजार रूपए के गुणन में अधिकतम पचास हजार रूपए तक की राशि जमा कर इस प्रसंस्करण इकाई के लिए गठित की जा रही विपणन सहकारी समिति की सदस्यता प्राप्त कर सकते हैं।
    
 जिला पंचायत कोण्डागांव की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री नुपूर राशि पन्ना ने कृषकों को अधिक से अधिक संख्या में इस समिति की सदस्यता लेने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि प्रसंस्करण केन्द्र की स्थापना से मक्का फसल उत्पाक किसानों को उनकी उपज का अधिक फायदा मिलेगा। कृषि विभाग के उपसंचालक श्री बी.के. बिजनौरिया ने जानकारी दी कि सदस्यता के लिए किसान ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी या पटवारी से संपर्क कर आवेदन के साथ जमा कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here