किसानों को धान बेचने में कोई असुविधा न हो- कृषि मंत्री

0
11

(रायपुर) छत्तीसगढ़ शासन के कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, सहकारिता एवं स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, परिवहन व वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने आज जिला जांजगीर-चाम्पा के बम्हनीडीह तहसील के तालदेवरी धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने धान खरीदी केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में तथा टोकन व्यवस्था, तौल व्यवस्था, खरीदे गये धान का उठाव एवं किसानों को किये गये भुगतान के बारे में जानकारी ली।

श्री रवीन्द्र चौबे ने धान बेचने आये ग्राम तालदेवरी की महिला कृषक श्रीमती मेलाबाई से चर्चा की। श्रीमती मेलाबाई ने बताया कि वह अपने ढाई एकड़ कृषि भूमि के उत्पादित किये गये धान में से 33 क्विंटल धान बेचने आई है। इसके लिए उसने 21 जनवरी को टोकन कटवा लिया था। आज बिना इंतजार किये उसके धान की तौलाई की जा रही है। वो धान खरीदी व्यवस्था से संतुष्ट है। 
     

श्री चौबे ने धान खरीदी केन्द्र परिसर में किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि समर्थन मूल्य पर धान खरीदी राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजना है। किसी भी किसान को धान बेचने में दिक्कत नहीं होनी चाहिए। किसानों की सहुलियत का विशेष ध्यान रखने के लिए मंत्रीमंडल की उप समिति का गठन किया गया है, जिसके सदस्यों द्वारा धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया जा रहा है।

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री डॉ टेकाम और चन्द्रपुर विधायक श्री रामकुमार यादव ने भी धान खरीदी के संबंध मे किसानों से चर्चा की। कलेक्टर श्री जनक प्रसाद पाठक ने अवगत कराया कि जिले में लक्ष्य के विरूद्ध अब तक 75 प्रतिशत धान की खरीदी हो चुकी है। शेष खरीदी निर्धारित तारीख तक कर ली जाएगी। कलेक्टर ने बताया कि रकबा पंजीयन से संबंधित सभी शिकायतों का निराकरण करा लिया गया है। 

किशोरी बालिकाओं को दी गई आयरन की टेबलेट

कृषि मंत्री ने कार्यक्रम के दौरान महिला बाल विकास विभाग की योजना के तहत दो किशोरी बालिकाओं पिंकी और सोनिया को आयरन की टेबलेट देते हुए शुभकामनाएं दी। उन्होंने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने एवं मन लगाकर पढ़ाई सतत करने की सलाह दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here