छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में गेंदा फूल की व्यवसायिक खेती शुरू हुई

0
6

(मुंगेली) छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में गेंदा फूल की व्यवसायिक खेती शुरू हो गई है। उद्यानिकी विभाग के सहयोग से जिला मुख्यालय मुंगेली के कृषक श्री ऊदय सोनकर, श्री दिलीप पटेल और जिला मुख्यालय के समीप के ग्राम संगवाकापा-देवरी के कृषक श्री मोहित राम पटेल द्वारा गेंदा फूल की खेती की जा रही है। कम लागत में ज्यादा लाभकारी गेंदा फूल की खेती को लेकर  किसानों का उत्साह बढ़ रहा है।      

गेंदा की फसल कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले फसल है। इसकी खेती वर्ष भर की जा सकती है। इसके फूलों का धार्मिक एवं सामाजिक उत्सवों में बड़ा महत्व है। इसकी खेती आजीविका का बेहतर जारिया भी है। जिले में गेंदा फूलों की खेती करने वाले श्री उदय सोनकर, श्री दिलीप पटेल और श्री मोहित राम पटेल ने बताया कि उनके द्वारा लगभग एक-एक एकड़ क्षेत्र में गेंदा की खेती की गई है। फसल को देखते हुए उन्हंे अच्छी आमदनी होने की संभवना है। लॉकडाउन के अवधि में भी गेंदा फूल की कीमत प्रतिकिलों 30 से 40 रूपये मिली है। सामान्य स्थिति और धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों के अवसरों पर इसकी कीमत प्रतिकिलों 80 से 100 रूपये तक हो जाएगी। इससे उन्हंे प्रति एकड़ लगभग 60 से 70 हजार रूपये की अतिरिक्त आमदनी प्राप्त होगी।

कृषक श्री उदय सोनकर ने बताया कि परम्परागत खेती से अलग जब गेंदा फूल की खेती शुरू की तो मन में एक डर था कि पता नहीं क्या होगा। लेकिन पहले साल में ही लाभ दिखने लगा। इसी तरह कृषक श्री दिलीप पटेल ने बताया कि लॉकडाउन की अवधि में गेंदा फूल की खेती से होने वाले आमदनी ही उनके परिवार के जीवनयापन का जरिया बनी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here