गोधन न्याय योजना से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती- संसदीय सचिव श्री इन्द्रशाह मंडावी

0
2

(रायपुर) संसदीय सचिव श्री इन्द्रशाह मंडावी और क्षेत्रीय विधायक एवं उपाध्यक्ष बस्तर विकास प्राधिकरण श्री विक्रम मंडावी ने आज बीजापुर जिले के नुकनपाल गौठान में हरेली तिहार के अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम में गोधन तथा कृषि उपकरणों की पूजा-अर्चना कर गोधन न्याय योजना की शुरूआत की। इस अवसर पर सुकली तेलम, कांति मिंज, कृष्णा तेलम आदि से कुल 177 किलोग्राम गोबर क्रय कर गोबर खरीदी की शुरूआत की गयी। इस मौके पर संसदीय सचिव श्री इन्द्रशाह मंडावी ने छत्तीसगढ़ के पारम्परिक हरेली तिहार की बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्रपिता बापूजी की ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार करने के लिए किसान पुत्र मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने जो बीड़ा उठाया है, उससे निश्चित ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री बघेल गांव, गोधन और किसान पर ध्यान केन्द्रीत कर अनेक जनहितकारी योजनाएं संचालित कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है और 78 प्रतिशत आबादी कृषि तथा कृषि आधारित काम-धंधे एवं लघु उद्योगों पर निर्भर है। संसदीय सचिव श्री इन्द्रशाह मंडावी ने कहा कि गोधन न्याय योजना से पशुपालकों एवं ग्रामीणों की आय में वृद्धि तो होगी ही, पशुधन की खुली चराई पर रोक लगेगी। जिससे खरीफ एवं रबी फसल की सुरक्षा के साथ ही द्विफसलीय रकबा विस्तार को बढ़ावा मिलेगा। वहीं स्थानीय स्तर पर रोजगार के नये अवसर सृजित होंगे। जैविक खाद के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा और जैविक खेती को प्रोत्साहन मिलेगा। जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आने सहित ग्रामीण अर्थव्यवस्था में आमूल-चूल बदलाव आयेगा।
    

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक एवं उपाध्यक्ष बस्तर विकास प्राधिकरण श्री विक्रम मंडावी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को एक नई दिशा देने के लिए पहले से ही सुराजी गांव योजनान्तर्गत नरवा-गरवा, घुरवा एवं बाड़ी कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। गोधन न्याय योजना इससे जुड़ी एक महत्वाकांक्षी योजना है। पहले लोग परम्परागत खेती में गोबर खाद का ही उपयोग करते थे और पूरी तरह जैविक उत्पादन लेते थे। लेकिन रासायनिक खाद के उपयोग से कृषि लागत में वृद्धि के साथ ही ऊर्वर भूमि बंजर हो रही है। इसे मद्देनजर रखते हुए किसान पुत्र मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने गोधन न्याय योजना को प्रारंभ कर किसानों को परम्परागत खेती के साथ जोड़ने सहित ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का सराहनीय पहल किया है।

विधायक श्री मंडावी ने नुकनपाल की सरपंच श्रीमती लक्ष्मी कुड़ियम की मांग पर विधायक निधि से सामुदायिक भवन तथा मनरेगा से आंगनबाड़ी भवन निर्माण किये जाने की घोषणा की। अतिथियों ने इस मौके पर पारम्परिक कबड्डी प्रतियोगिता के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर प्रतियोगिता को शुरू कराया। कार्यक्रम के दौरान 6 हितग्राहियों को चारा बीज, 10 हितग्राहियों को उड़द एवं अरहर बीज मिनीकीट, 10 हितग्राहियों को आम, अमरूद, कटहल एवं मुनगा के निःशुल्क पौधे प्रदान किये गये। वहीं कबड्डी प्रतियोगिता के विजेता टीम स्पोर्टस एकेडमी तथा उपविजेता टुमारो फाउण्डेंशन के टीम को पुरस्कृत किया गया। इस दौरान क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, पंचायत पदाधिकारियों सहित मीडिया प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीण जन तथा जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here