कृषकों को बीज एवं फलदार पौधे उपलब्ध कराएं – संचालक उद्यान

0
40

(रायपुर) शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी विकास कार्यक्रम के अंतर्गत कृषकों को बाड़ी विकास के लिए बीज एवं रोग मुक्त उत्तम गुणवत्ता के पौध रोपण में तैयार कर उपलब्ध कराएं, जिससे किसानों की आये दो गुनी हो सके। दुर्ग संभाग की समीक्षा बैठक में संचालक उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी डॉ. प्रभाकर सिंह ने विभाग के उद्यान अधीक्षकों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

विभागीय गतिविधियों के सफल संचालन के लिए संचालक उद्यानिकी की अध्यक्षता में सोमवार को दुर्ग संभाग के मैदानी अधिकारी एवं कर्मचारियों की समीक्षा बैठक पेंड्री राजनांदगांव में आहुत की गई थी। संचालक उद्यानिकी ने कहा कि प्रति वर्ष रोपणियों की आय बढ़त क्रम में ही दिखे इसे उद्यान अधीक्षक एवं उप तथा सहायक संचालक सुनिश्चित करें। आय बढ़ोतरी हेतु संचालक ने सलाह दी की ट्रेनिंग, प्रूनिंग, बोन्साई, ऑर्नामेंटल, सीजनल फलोत्पादन करने से काम लगत में अधिक मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है। इंटर क्रॉपिंग लेने से भी आय वृद्धि संभव है। बैठक में फसलोत्तर प्रबंधन करने तथा उद्यानिकी उत्पाद एवं विक्रय केंद्र खोलने हेतु जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया।

पौध उत्पादन पर चर्चा करते हुए संचालक ने जिलाधिकारियों को सख्त निर्देश दिए की बीज खरीदी के अनुपात से पौध उत्पादन सही मात्रा में हो, इसकी निगरानी रखें तथ रोपणियों में बीज उत्पादन कार्यक्रम पूरे साल लें। उन्होंने लक्ष्य पूर्ति पर चर्चा करते हुए शासकीय कार्यो के प्रति लापरवाही के लिए संचालक ने कबीरधाम जिले के सहायक संचालक, नर्सरी प्रभारी एवं उद्यान अधीक्षकों के प्रति नाराजगी व्यक्त की और उन्हें कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here