सपनों को मिश्राराम राणा कर रहें साकार : खेती संग फल और फूलों के बाग-बगियां होंगी गुलजार

0
2

(रायपुर) मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के  अनुरूप वनवासियों को वन अधिकार पट्टा प्रदान कर मालिकाना हक दिला कर स्वावलंबी बनाने की दिशा में बेहतर प्रयास किए जा रहें हैं। इसी कड़ी में प्रदेश के मुखिया के सपनों को श्री मिश्राराम  राणा  साकार कर रहे हैं। श्री राणा राजनांदगांव जिले के सुदूर वनांचल मोहला विकासखंड अंतर्गत ग्राम मुदियाल में मिले वन अधिकार भूमि पर धान की खेती संग अपनी बाड़ी में सब्जी,फल और फूलों की बगियाँ गुलजार कर रहे हैं। 

 उल्लेखनीय है  कि राजनांदगांव जिले के श्री राणा  को राज्य शासन द्वारा 2 एकड़ 76 डिसमिल जमीन वन अधिकार पट्टा वितरण के अंतर्गत मिला है जिसके लिए वो मुक्त कंठ से मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त करते हुए कहते हैं कि अब अनिश्चितता के बादल छट गए हैं।

    अब मेरे अपने खेत पर धान की बालियों के संग संग  बाड़ी में  फल और रंग-बिरंगे फूलों की बगियां भी गुलजार होंगी। उन्होंने कहा कि राज्य शासन की मंशा के अनुरूप शासन द्वारा संचालित योजनाओं से जहां वनवासियों के जीवन में आर्थिक रूप से समृद्धि आई है, वही वे वनोपज संग्रहण, मुर्गी पालन, पशुपालन के साथ खेती-बाड़ी कर आर्थिक रूप सुदृढ़ हो रहे हैं। कृषक श्री मिश्राराम राणा के फूलों की बगिया में सुंदर जंगली गुलाब एवं गेंदे के फूलों की क्यारियां है। साथ में अमरूद, केला पपीता एवं अन्य फलदार वृक्ष भी हैं। वहीं उनकी बाड़ी में बैगन, कद्दू, मिर्च,करेला, बरबट्टी आदि सब्जी सहित विभिन्न प्रकार की लहलहा रही भाजीयां  भी उनकी सफलता की कहानियां बयां कर रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here