लोक मड़ई एवं कृषि मेला : नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी योजना का जीवंत मॉडल बना लोगों के आकर्षण का केन्द्र

0
38

(रायपुर) राजनांदगांव जिले के विकासखंड मुख्यालय डोंगरगांव में आज से शुरू हुए लोक मडइऱ् महोत्सव एवं कृषि मेले में प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी योजना पर केन्द्रित भव्य जीवंत मॉडल लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। नरवा विकास योजना के तहत नाले के रिचार्जिंग का प्रदर्शन किया गया है। गोठान योजना में प्रस्तावित पशुधन के लिए चारा, पानी और आश्रय स्थल का मॉडल बनाया गया है।

घुरवा विकास योजना में वर्मी कम्पोस्ट खाद, गौ मूत्र तरल खाद, नडेप टंकी और गोबर गैस संयंत्र का मॉडल बनाया गया है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू सहित सभी अतिथियों ने लोक मड़ई और कृषि मेला का शुभारंभ करने से पहले इन मॉडल का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आम लोगों को प्रदेश सरकार की चार चिन्हारी योजना को सहज ढंग से समझाने के लिए यह मॉडल उपयोगी है।
    

कृषि मेले में कृषि विभाग, पशुधन विकास विभाग, मछलीपालन विभाग, उद्यानिकी विभाग, मुख्यमंत्री कौशल विकास अभिकरण, जलसंसाधन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी दी जा रही है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here